1- “मिशन प्रेरणा” क्या है ?
उ0प्र0 सरकार (बे0शि0) का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम।
2- “मिशन प्रेरणा” का प्रारम्भ/घोषणा कब हुई?
04 सितम्बर 2019
3- “मिशन प्रेरणा” का लक्ष्य क्या है?
मार्च 2023 तक उत्तर प्रदेश को प्रेरक प्रदेश बनाना।
4- प्रेरक प्रदेश बनाने के सोपान क्या है?
प्रेरक ब्लॉक- प्रेरक जनपद- प्रेरक मण्डल- प्रेरक प्रदेश ।
5- प्रेरक ब्लॉक से तात्पर्य क्या है?
जब विकास क्षेत्र के सभी प्राथमिक विद्यालयों के 80% बच्चे फाउंडेशनल लर्निंग गोल्स प्राप्त करेंगे। तो वह ब्लॉक प्रेरक कहलाएगा।
6- आधारभूत सीखने के कौशल कितने है ?
05 भाषा व 05 गणित में।
7- प्रेरणा लक्ष्य क्या है?
सीखने के लिए आधारभूत कौशल।
8- प्रेरणा लक्ष्यों का वर्गीकरण क्या है?
भाषा व गणित के क्षेत्र में वर्षवार / कक्षावार 05 ‘ 05 लक्ष्य।
9- प्रेरणा सूची क्या है?
प्रेरणा लक्ष्य के सापेक्ष विषयवार / कक्षावार दक्षताओं का समूह ।
10- प्रेरणा तालिका क्या है ?
प्रेरणा सूची की दक्षतावार/ बच्चेवार प्रगति अंकन चार्ट ।
11- प्रेरणा तालिका पर प्रगति अंकन किसके द्वारा की जाएगी ?
विषय शिक्षक के द्वारा ।
12- प्रेरणा तालिका भरने का आधार/ साक्ष्य क्या होंगे ?
सतत व व्यापक मूल्यांकन आंकलन संकेतक व त्रैमासिक SAT परीक्षा उपलब्धि ।
13- प्रेरणा तालिका का प्रमाणन व अनुश्रवण कौन करेगा ?
प्रधानाध्यापक व ARG सदस्य ।
14- प्रेरणा तालिका भरने की न्यूनतम आवृत्ति क्या होगी ?
माह में एक बार।
15- प्रेरणा तालिका की प्रमाणन आवृत्ति क्या होगी ?
माह में एक बार प्रधानाध्यापक व ARG के द्वारा विजिट के समय।
16- कक्षा 03 का भाषा लक्ष्य क्या है ?
अनुच्छेद को 30 शब्द प्रतिमिनट के प्रवाह से पढ़ना।
17- कक्षा 04 व 05 की भाषा व गणित की प्रेरणा सूची में दक्षताएं कितनी है ?
16 -16
18- मिशन प्रेरणा के कितने घटक है ?
09
19- मिशन प्रेरणा के अन्तर्गत “प्रेरक ब्लॉक बनाने के लिए अंतिम स्वीकृति का आधार क्या है ?
निदेशालय द्वारा चिन्हित वाह्य संस्था के द्वारा प्रमाणन के आधार पर ।
20- कक्षा 01′ 02 व 03 में भाषा व गणित की प्रेरणा सूची में दक्षताएं कितनी है?
14-14
21- एक प्रेरणा तालिका में कितने बच्चे अंकित होंगे ?
30
22- मिशन प्रेरणा के उद्देश्य है-
▪️1 – आधारभूत सीखनेके लक्ष्य हासिल करना।
▪️2- लर्निंग गैप समाप्त करना।
▪️3- NAS /राष्ट्रीयरैंकिग में सुधार करना।
23 भाषा की दक्षतायें कौन-कौन सी हैं?
सुबोपलि
1- सुनना 2- बोलना 3- पढ़ना 4- लिखना
24- आधारशिला हस्तपुस्तिका को कितने भागों में बाटा गया है?
6 भागों में
25- मस्तिष्क द्वारा सीखने के चरण कौन-कौन से हैं?
ERAC
1- Experience अनुभव
2-Reflection चिंतन और विश्लेषण
3-Application अनुप्रयोग
4- Consolidation निष्कर्ष/समेटना
26- गतिविधि आधारित शिक्षण में गतिविधि कितने प्रकार की होती है?
1- मौखिक
2- लिखित सामग्री
3- ICT आधारित
27- ध्वनि जागरूकता क्या है?
ध्वनियों को पहचानना और वर्णों से जोड़ते हुए शब्द के रूप में बोल पाना ध्वनि जागरूकता है।
28- लिखने के कौशल कौन-कौन से हैं?
1- गत्यात्मक कौशल
2- भाषा संरचना संबंधी कौशल
3- संज्ञानात्मक कौशल
29- पठन कौशल का आकलन कितने तरीकों से किया जा सकता है?
1- मौखिक आकलन
2- लिखित आकलन
30- लेखन अभिव्यक्ति के कितने पहलू हैं?
1- विषयवस्तु और उसका संगठन
2- सुडौलता व सटीकता
31- प्रिंट चेतना क्या है?
बच्चों की यह समझ कि बोले जाने वाले शब्दों को लिखा जा सकता है तथा लिखे हुए शब्दों को पढ़ा जा सकता है, प्रिंट चेतना कहलाता है।
32- ध्वनि चिन्ह संबंध ( Decoding) क्या है?
वर्ण और ध्वनि से मिलकर बने किसी शब्द को प्रिंट से ध्वनि में बदलकर उच्चारण करने (बोलने) की क्षमता Decoding कहलाती है।
33- बच्चों में लेखन विकास के स्तर कौन-कौन से हैं?
1- उभरता लेखन
2- शुरुआती परंपरागत लेखन स्तर
3- मध्यवर्ती लेखन स्तर या संरचनाबद्ध लेखन स्तर
4- प्रवाहपूर्ण लेखन स्तर
34- गणित सीखने सिखाने का सही क्रम क्या है?
ELPS
1- E- Experience with concrete objects
2- L- Language
3- P- Pictures
4- S- Symbols
35- Foundational Learning शिविर का आयोजन कितने दिनों का होता है?
50 दिनों का
36- गणित में कितनी मौलिक संक्रियाऐं होती हैं?
1-जोड़ 2- घटाना 3-गुणा 4- भाग
37- शिक्षक प्रतिवर्ष किस माह में बच्चों का आरंभिक परीक्षण करके उनके अधिगम सम्प्राप्ति स्तर जानने की प्रक्रिया करेंगे?
अप्रैल से जुलाई की मध्यावधि में
38- प्रतिवर्ष अप्रैल माह में शिक्षक किन कक्षाओं के बच्चों का अधिगम सम्प्राप्ति स्तर का परीक्षण करेंगे?
कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों का
39- किन बच्चों को 50 कार्य दिवसीय Foundational Learning शिविर में प्रतिभाग करना चाहिए?
अधिगम सम्प्राप्ति स्तर में कक्षा 1-2 के Learning outcome के स्तर वाले बच्चों
40- भाषा सीखने सिखाने में किन परिवेशीय संसाधनों का नियोजित रूप से उपयोग किया जाना चाहिए?
दीक्षा पोर्टल, पुस्तकालय का नियमित उपयोग, पाठ्य-पुस्तक पर कार्य के दौरान QR code
41- शिक्षण योजना की अवधि कितनी होनी चाहिए?
40 मिनट
42- शिक्षण अधिगम चक्र (T L Cycle) के क्रमबद्ध चरण कौन-कौन से हैं?
1-रोचक प्रस्तावना Introduction
2- अभ्यास Practice
3- आकलन एवं मूल्यांकन Assessment
43- 50 दिवसीय Foundational Learning शिविर का अन्य नाम क्या है?
ध्यानाकर्षण शिविर
44- शिक्षण तकनीकियों का क्या उद्देश्य है?
Teaching Techniques उन बच्चों की समस्याओं के निराकरण का माध्यम हैं जो अपनी कक्षा के अनुरूप सीखने में पिछड़ जाते हैं।
45- आधारशिला हस्तपुस्तिका मुख्यत: किस उद्देश्य से विकसित की गई है?
कक्षा 1-2 के बच्चों में भाषा और गणित को रुचिकर एवं प्रभावी ढंग से गहरी एवं बुनियादी समझ विकसित करने के लिए जरूरी जानकारियां एवं रोचक गतिविधियों का समावेश किया गया है।
46- Learning outcomes का क्या आशय है?
किसी विद्यार्थी के लिए पाठ्यक्रम में सीखने के दृष्टिगत जो लक्ष्य या दक्षतायें निर्धारित की जाती हैं तथा जिन्हें ध्यान में रखकर शिक्षक अपने दैनिक कक्षा शिक्षण को संपादित करते हैं और कक्षा के इतर अनेक सह शैक्षिक गतिविधियों को आयोजित करते हैं, उन्हें Learning outcomes कहते हैं।
47- Learning outcome का शार्ट फॉर्म प्रेरणा सूची में क्या दिया है?
LO
48- Learning outcomes को अन्य किन नामों से जाना जाता है?
अधिगम परिणाम, सीखने का प्रतिफल, अपेक्षित दक्षतायें
49- अध्ययन अध्यापन की दृष्टि से Learning outcome की कितनी श्रेणियां हैं?
1- केंद्रिक (Focal Learning outcomes)
2- Nested Learning outcomes
50. वस्तुनिष्ठ व आत्मनिष्ठ प्रश्न होंगे?
उत्तर-20 व 5